26 फ़रवरी 2024

विद्यार्थियों को विज्ञान में सशक्त बनाएगा अटल टिंकरिंग लैब

1 min read

बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने जिले के 12 स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने के लिए स्वीकृति दी है, जो साइंस और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस लैब की स्थापना प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से की जा रही है और यह छात्रों को नए विचार, अविष्कार, और वैज्ञानिक दृष्टिकोणों के साथ परिचित कराने का उद्देश्य रखता है। इन लैबों की स्थापना से छात्रों को मशीनरी और अन्य आधुनिक उपकरणों का उपयोग करना सिखाया जाएगा।

इन लैबों की स्थापना के लिए बजट 12-12 लाख रुपये का है, और ये लैब पीएसयू के सहयोग से सीएसआर के अंतर्गत सरकारी माध्यमिक विद्यालयों और ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही, ये लैब आस-पास के राजकीय इंटर कॉलेजों के छात्रों और अध्यापकों को भी उपलब्ध होंगे।

इन लैबों का स्थापना स्थानीय शिक्षा क्षेत्र में नई ऊर्जा और उत्साह भरेगा और यह छात्रों को तकनीकी ज्ञान का मौका प्रदान करेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया है कि इन लैबों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्राथमिक शिक्षा के दौरान ही तकनीकी रूप से मजबूत किया जा सकेगा, जो उन्हें इनोवेटिव सोच और विज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ संपर्क में लाएगा।