20 जून 2024

पानीपत समाचार: रोहित पाल ने विज्ञान प्रदर्शनी में शानदार प्रदर्शन करके पहला स्थान हासिल किया

1 min read

पानीपत समाचार: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तहसील कैंप के छात्र रोहित पाल ने गुरुग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में कृषि पर आधारित मॉडल प्रदर्शनी में पहला स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि के बाद, उन्हें नासा के एचईआरसी-2024 के लिए एम3एम फाउंडेशन द्वारा समर्थित भारत की एक टीम में शामिल होने का और मौका मिला है। रोहित पाल की दोहरी उपलब्धि के मौके पर उनके घर में और तहसील कैंप स्कूल में हर्ष का माहौल है।

इस विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन एससीईआरटी और एचएसएसपीपी के संयुक्त निर्देशन में गुरुग्राम में हुआ था, जिसमें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 220 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में विभिन्न विधाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों में से एक होने पर रोहित पाल को नासा के एचईआरसी-2024 की टीम कैजेल में शामिल होने का मौका मिला है। उनके द्वारा बनाए गए कृषि क्षेत्र में आधारित मॉडल की प्रेरणा उन्हें स्कूल के रसायन विज्ञान प्रवक्ता दीपक कुमार से मिली थी। इस मॉडल का उपयोग कृषि क्षेत्र में नई क्रांति लाने और खेती के खर्च को 40 प्रतिशत तक कम करने के लिए किया जा सकता है।

इस समाचार के आधार पर यह साबित होता है कि पानीपत के राजकीय विद्यालय तहसील कैंप स्कूल के छात्र रोहित पाल ने गुरुग्राम में हुई राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपने दम पर कृषि पर आधारित मॉडल प्रदर्शनी में पहला स्थान हासिल किया है। इसके पश्चात नासा के एचईआरसी-2024 की टीम कैजेल में शामिल होने का और मौका मिला है। रोहित की यह दोहरी उपलब्धि उनके घर में, तहसील कैंप स्कूल में और जिले में जश्न का माहौल है।