19 अप्रैल 2024

Apple स्मार्ट चश्मे और कैमरा वाले AirPods, उन्नत सेंसर और AI का पता लगा रहा है: रिपोर्ट

1 min read

वियरेबल फिटनेस ट्रैकिंग उपकरणों की विविधता अनेक है, जिसमें भारी भरकम स्मार्टवाचेस से लेकर स्टाइलिश फिटनेस बैंड्स तक शामिल हैं, परंतु इनका रिंग फॉर्म फैक्टर अब उभरता प्रतीत होता है। Samsung ने हाल ही में MWC 2024 में अपनी Galaxy Ring प्रदर्शित की, जिसमें स्वास्थ्य ट्रैकिंग की विस्तृत सुविधाएं होने की बात कही गई है। Apple ने भी पिछले वर्ष अगस्त में हैप्टिक फीडबैक और दबाव-संवेदनशील इनपुट के साथ एक स्मार्ट रिंग का पेटेंट कराया था। लेकिन, iPhone निर्माता ने इस उपकरण पर सक्रिय विकास शुरू नहीं किया है, Bloomberg की एक नई रिपोर्ट के अनुसार। वास्तव में, Apple Meta के Ray-Ban स्मार्ट चश्मे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक नए स्मार्ट चश्मे की योजना बना रहा हो सकता है, और कैमरे और उन्नत सेंसर वाले अधिक स्मार्ट AirPods।

Bloomberg के Mark Gurman ने अपने नवीनतम Power On न्यूज़लेटर में कहा कि Apple अपनी वियरेबल्स की रेंज को बढ़ाना चाहता है, जो वर्तमान में AirPods, Apple Watch, और हाल ही में लॉन्च किए गए Vision Pro हेडसेट तक सीमित है। कंपनी की योजनाओं में एक स्मार्ट रिंग, एक जोड़ी स्मार्ट चश्मे, और कैमरों और स्मार्ट सुविधाओं से लैस नए AirPods शामिल हैं।

Apple ने Apple Watch के समान स्वास्थ्य ट्रैकिंग सुविधाओं वाली एक स्मार्ट रिंग बनाने का पता लगाया है, लेकिन Cupertino, California स्थित टेक दिग्गज इसे सक्रिय रूप से विकसित नहीं कर रहा है, Gurman के अनुसार। हालांकि, यह रिंग Apple Watch के लिए एक कम लागत वाला विकल्प होगी, जो Apple के Health और Fitness ऐप्स के साथ जोड़ी जा सकती है और Apple इकोसिस्टम में आराम से बैठ सकती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को Android पर स्विच न करने का एक और कारण मिलेगा।

कंपनी ने Meta के Ray-Ban स्मार्ट चश्मे के समान स्मार्ट चश्मे विकसित करने के बारे में भी चर्चा की है, जो पिछले वर्ष लॉन्च हुआ था। Gurman के अनुसार, स्मार्ट चश्मे में कैमरे, स्पीकर, और स्वास्थ्य सेंसर भी शामिल हो स