22 मई 2024

मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग का कहना है कि एआई में डेटा से अधिक मूल्यवान एक चीज है

1 min read

मेटा ने लामा-3 मॉडल्स की शुरुआत के साथ अपनी एआई क्षमता का प्रदर्शन किया और इसे व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम में एकीकृत किया। मेटा के सीईओ, मार्क जकरबर्ग, एआई दौड़ में कंपनी की क्षमताओं से उत्साहित हैं। द वर्ज के साथ एक साक्षात्कार में जकरबर्ग ने कहा कि एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए डेटा सबसे मूल्यवान चीज नहीं है। “मुझे लगता है कि अधिक मूल्यवान चीज फीडबैक लूप होगी ना कि किसी प्रकार का अग्रिम कॉर्पस,” जकरबर्ग ने साक्षात्कार में कहा।

एआई मॉडलों को प्रशिक्षित करने, पुन: प्रशिक्षित करने और सुधारने के लिए उनके पिछले आउटपुट्स के आधार पर फीडबैक लूप्स का उपयोग किया जाता है। ये लूप ऐसे एल्गोरिदम हैं जो एआई मॉडलों को उनकी गलतियों को समझाने और शिक्षित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे मॉडलों को उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करते हैं। “बहुत से लोगों द्वारा इसका उपयोग करना और फिर देखना कि लोग इसका कैसे उपयोग करते हैं और वहां से सुधार करना वास्तव में समय के साथ एक अधिक भिन्न बात होगी,” जकरबर्ग ने प्रकाशन को बताया।

सिंथेटिक डेटा वह चीज है जिस पर मेटा और अन्य एआई दौड़ के खिलाड़ी देख रहे होंगे। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डेटा कृत्रिम रूप से उत्पन्न किया जाता है और यह वास्तविक दुनिया की घटनाओं के आधार पर डेटा की नकल करता है।

“मुझे लगता है कि सिंथेटिक डेटा में बहुत कुछ होगा, जहां आप मॉडलों को विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए देखेंगे और देखेंगे कि कौन से पथ काम करते हैं, और फिर उसे मजबूत करने के लिए उपयोग करें,” जकरबर्ग ने कहा।

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर में मेटा एआई की शुरुआत के बारे में, जकरबर्ग ने कहा कि वह इसे एक प्रमुख उत्पाद के रूप में उम्मीद करते हैं। “मुझे नहीं लगता कि आज कई लोग मेटा एआई के बारे में सोचते हैं जब वे मुख्य एआई सहायकों के बारे में सोचते हैं,” उन्होंने कहा। “लेकिन मुझे लगता है कि यह वह क्षण है जब हम वास्तव में इसे बहुत से लोगों के लिए पेश करने जा रहे हैं, और मैं इसे एक काफी प्रमुख उत्पाद होने की उम्मीद करता हूँ।”