20 जून 2024

मुंबई में साइंस पार्क: सतत वास्तुकला का एक दृष्टिकोण

1 min read

मुंबई में निर्माणाधीन साइंस पार्क एक ऐसा स्थान होगा जहां लोग विज्ञान की रोमांचक दुनिया में खो सकते हैं। हिटेन सेठी, हिटेन सेठी एंड एसोसिएट्स (HSA) के संस्थापक, की दृष्टि थी कि एक ऐसा मुक्त-प्रवाहिक स्थान बनाया जाए जहां आगंतुक जिज्ञासा के संसार में घूम सकें और वैज्ञानिक खोज की अनंत सुंदरता में डूब सकें।

नवी मुंबई के केंद्र में स्थित, साइंस पार्क केवल एक दृष्टिगत रूप से प्रभावशाली इमारत नहीं है; यह वास्तुकला में संभावनाओं की सीमाओं को पार करता है। HSA द्वारा निर्मित, यह गतिशील संरचना नवाचार, स्थिरता, और शिक्षा को एक आदर्श वातावरण में मिलाती है।

इस प्रतिष्ठित इमारत की सबसे उल्लेखनीय विशेषता इसके दो पैरामीट्रिक स्टील और कांच के गुंबदों का शहरी परिदृश्य के साथ एकीकरण है। ये संरचनाएं बाहर से कलाकृतियों की तरह दिखती हैं और अंदर विज्ञान और सीखने का उत्सव मनाती हैं। HSA के उत्कृष्ट कार्य के लिए इसे ऑटोडेस्क के 2023 डिज़ाइन एंड मेक अवार्ड्स में एईसी बेस्ट बिल्डिंग डिज़ाइन प्रोजेक्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

वास्तुकला की उत्कृष्टता और सपनों की जगहें

2000 में नवी मुंबई में स्थापित HSA, आठ कर्मचारियों वाले एक छोटे व्यवसाय से बढ़कर भारत की सबसे प्रभावशाली वास्तुकला फर्मों में से एक बन गई है, जिसमें 200 से अधिक का दल है। आधुनिक भारतीय परिदृश्यों को आकार देने के लिए जानी जाने वाली इस फर्म का नवाचार और स्थिरता पर जोर कुछ क्रांतिकारी उपलब्धियों का कारण बना है।

“HSA की स्थापना का उद्देश्य ऐसी जगहें बनाना था जो न केवल कार्यात्मक आवश्यकताओं को पूरा करें बल्कि हमारे उपयोगकर्ताओं की ‘खुशी सूचकांक’ को भी बढ़ाएं,” सेठी कहते हैं। “स्थिरता, नवाचार, और उत्कृष्टता हमारे हर काम का मार्गदर्शन करती हैं।”

जिम्मेदारी से निर्माण

HSA पर्यावरणीय प्रबंधन को गंभीरता से लेता है, और सेठी वास्तुकला की ग्रह के प्रति जिम्मेदारी को समझते हैं। इस विचारधारा के साथ, साइंस पार्क नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों, जल संरक्षण प्रणालियों, और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करता है। सौर पैनल, डे लाइट हार्वेस्टिंग सिस्टम, और ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था साइंस पार्क को स्थिर डिजाइन का मॉडल बनाते हैं। इस हरे संरचना में स्टील बीम का उपयोग करके इसे अधिकतम ऊर्जा दक्षता के लिए डिज़ाइन किया गया है।

“साइंस पार्क में इंटरएक्टिव प्रदर्शनों के माध्यम से युवा आगंतुकों को स्थिरता की अवधारणाओं को समझने के लिए प्रदर्शित किया गया है,” सेठी कहते हैं। “अंततः, उद्देश्य है कि युवाओं को स्थिर व्यवहार अपनाने और पर्यावरणीय प्रबंधक बनने के लिए प्रेरित किया जाए, ताकि भविष्य में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सके।”

डिजाइन चुनौतियों का सामना

HSA ने पुरस्कार विजेता साइंस पार्क को जीवन में लाने के लिए तकनीक का रणनीतिक उपयोग और कुशल इंजीनियरों और वास्तुकारों की टीम का सहयोग लिया। पैरामीट्रिक गुंबद संरचनाओं की जटिल ज्यामिति ने संरचनात्मक इंजीनियरिंग गणनाओं के लिए सावधानीपूर्वक समन्वय की मांग की। विशेष इंजीनियरों के साथ निकटता से सहयोग करते हुए, HSA ने संरचनात्मक स्थिरता और वास्तुकला की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए सामग्री चयन और निर्माण की जटिलताओं को नेविगेट किया। ऑटोडेस्क ऑटोकेड और रेविट जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, टीम ने इन डिजाइन चुनौतियों का सामना सटीक ड्राफ्टिंग, साइट विश्लेषण, विस्तृत 3D मॉडलिंग, और पैरामीट्रिक डिजाइन अन्वेषण के माध्यम से किया।

टीम ने रेविट और BIM Collaborate Pro का उपयोग करके गुंबद संरचनाओं का सटीक डिजिटल रेंडरिंग तैयार किया। QGIS का उपयोग स्थानिक विश्लेषण और मैपिंग के लिए किया गया, जिसने साइट लेआउट और प्राकृतिक परिवेश के साथ एकीकरण के लिए निर्णय प्रक्रिया का मार्गदर्शन किया। अंत में, Autodesk ReCap का उपयोग करके मौजूदा साइट की स्थितियों के सटीक 3D मॉडल तैयार किए गए। HSA ने परियोजना के जीवनचक्र के दौरान कुशल सहयोग, दृश्यता, विश्लेषण, और दस्तावेजीकरण के लिए एक व्यापक ढांचा तैयार किया, जबकि इसके पदचिह्न को न्यूनतम किया।