26 फ़रवरी 2024

बजट 2024: भविष्य में टेक सेक्टर को बढ़ावा देने की कवायद

1 min read

नई दिल्ली, 30 जनवरी 2024: भारत में आगामी बजट 2024 की उम्मीदें तेज़ हो रही हैं, विशेषकर टेक्नोलॉजी सेक्टर के लिए। पिछले तीन बजटों में की गई बड़ी घोषणाओं ने सेक्टर को कैसे प्रभावित किया है, इस पर एक नजर डालते हैं।

पिछले तीन वर्षों में टेक सेक्टर के लिए बजटों में कुई महत्वपूर्ण एलान हुए हैं। 2021 में, बजट ने मेड इन इंडिया पर बल देने के लिए कई कदम उठाए और इसमें टैबलेट पर बजट पेश करना भी शामिल था। इसके साथ ही, मोबाइल एप्लिकेशन को बजट के रूप में लॉन्च किया गया था, जिससे लोग बजट की कॉपी को आसानी से एक्सेस कर सकते थे। यह एप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध था।

2022 में बजट ने भी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की, जिसमें ई-पासपोर्ट का एलान शामिल था, जो माइक्रो चिप से लैस होता है। इसके साथ ही, 5G मोबाइल सेवाओं के शुरू होने के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी की गई और निजी दूरसंचार प्रदाताओं के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम को निर्धारित किया गया।

2023 में बजट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापना की घोषणा की, जो सेक्टर में नए उत्कृष्टता के संभावनों को खोल सकते हैं। इसके अलावा, 5G और ई-पासपोर्ट के साथ-साथ डाटा प्रोटेक्शन के लिए राष्ट्रीय डाटा नीति की घोषणा भी की गई।

बजट 2024 की उम्मीदें हैं कि इसमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी को कम किया जा सकता है, जिससे स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के मूल्य में कमी हो सकती है। एक ताजगी से भरी उम्मीद के साथ, टेक सेक्टर बजट 2024 का इंतजार कर रहा है, जिसमें सेक्टर को और भी बढ़ने के लिए स्थिरता और समृद्धि की दिशा में कदम उठाने की उम्मीद है।