फ़रवरी 22, 2020

अगर बैंक से हैं परेशान, ऐसे करें आरबीआई में शिकायत

कभी-कभी यह देखा जाता है कि अगर हम कहीं पर किसी भी बैंक में किसी भी तरीके का काम अगर करना चाहें, तो वह समय से नहीं हो पाता है उसमें बहुत सारी अड़चनें आती है. इसका निवारा अगर हम करना चाहे तो हमारा बैंक कर्मचारी हमारी बात नहीं मानते हैं.

हमे कब शिकायत करने की पड़ती है जरूरत?

बैंक कर्मचारियों को हमारी बात ना मानने के कारण सभी तरह के ग्राहकों में निराशाजनक भावना को देखी गई है, तो इसके लिए वह अगर किसी को शिकायत करते हैं तो किसी भी तरीके का पहले साधन नहीं था बैंक में अगर कोई भी ग्राहक शिकायत करता था तो उसे हो सकता है कि मदद मिले या फिर ना भी मिले.

किसानों, आम जनता या किसी भी तरीके का व्यक्ति जो कि अपना बैंक से संबंध रखता है तो वह किसी भी बैंक में हो रहे परेशानी का सीधा-सीधा समाधान आरबीआई से मांग सकता है.

अगर आप किसी भी बैंक से परेशान हैं और उसका शिकायत करना चाहते हैं, कि आपका काम नहीं हो पा रहा है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा. आरबीआई के एक वेबसाइट पर जहां पर आपको निश्चित ही मदद मिलेगी.

आरबीआई के किस वेबसाइट में करें शिकायत?

शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको सी एम एस डॉट आर बी आई डॉट डॉट ओआरजी डॉट इन को लिखकर आपको वेबसाइट ओपन करनी होगी.

वेबसाइट को ओपन करने के बाद होम पेज पर बाएं तरफ लॉज कंप्लेंट की ऑप्शन मिलेगी उस पर आपको क्लिक करना होगा.  उसके बाद एक सीएमएस पेज ओपन होगा तथा उसके बाएं तरफ एक फाइल कंप्लेंट लिंक मिलेगी जिस पर क्लिक करना है.

भाषा का करें चयन

ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके आप अपने अनुसार किसी भी भाषा का चयन कर सकते हैं. भाषा चयन करने के बाद आप वहां पर दिए गए कुछ जरूरी बातों को भर लें.

लॉज कंप्लेंट पोर्टल पर सभी तरह की जानकारियों को भर लें. जब सारी जानकारियां भरी हुई हो जाए तो आप अपना डेट ऑफ बर्थ सिलेक्ट करने के लिए कैलेंडर पर क्लिक करके अपना डेट ऑफ बर्थ सेलेक्ट कर ले.

अब तक भरी गई सभी तरह की डाटा आरबीआई या ऑफिस ऑफ द ओम्बड्समैन के सर्वर तक चली जाएगी.

अपना कुछ सामान्य जानकारी को कैसे भरे?

उसके बाद आपको अगला स्टेप होगा कि ध्यानपूर्वक आपको शिकायत विवरण में आपको अपना नाम, लिंग, आयु, मोबाइल नंबर, तथा आपको अपना पता इत्यादि भर लेना होगा. उसके बाद आपको अपना शिकायत क्या है उसे भरना होगा जैसे कि वायलेट, ट्रांजेक्शन इत्यादि को भरना होगा. उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें.

अगला जो इस टाइप होगा जिसमें कि आपको अपना बैंक डिटेल भरना होगा. जिसमें एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड जैसी जानकारियों को भरना हो सकता है, इन सभी जानकारियों को भरने से पहले आपको अपने अकाउंट टाइप को सेलेक्ट कर लेना होगा dropdown-menu के जरिए.

उस व्यक्ति का विवरण भरें जिसके खिलाफ आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं उसके बाद रेडियो बटन पर सिलेक्ट करें और फिर नेक्स्ट करते हैं. उसके बाद कुछ सामान्य जानकारियों को भरना होगा. उसके बाद नेक्स्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करें.

शिकायत दर्ज होने के बाद आएगा थैंक यू का मैसेज

अगर आपके पास किसी भी तरीके का डॉक्यूमेंट यानी कि दस्तावेज हो तो आप उसे भी अपलोड करके सबमिट कर सकते हैं उसके बाद फिनिश बटन पर क्लिक करके आप अपने पूरे प्रोसीजर को समाप्त कर सकते हैं उसके बाद आपको धन्यवाद का मैसेज आ जाएगा.
यह भी पढ़े:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *