December 11, 2019

Latest Mobile Radiation: जारी हुआ ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोनों का लिस्ट, जानिए इस लिस्ट में क्या आपका फोन भी है शामिल

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मोबाइल के रेडिएशन के चलते हमें कितना नुकसान होता है. तथा हाल ही में ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोन का लिस्ट जारी हुआ है. क्या उस लिस्ट में कहीं आपका फोन तो शामिल नहीं है.

हाइलाइट्स:

  • Xiaomi MI A1 रेडिएशन उत्पन्न करने में है सबसे आगे.
  • रेडिएशन उत्पन्न करने में तीसरा स्थान पर one plus 6T.
  • दूसरे नंबर पर भी शाओमी का ही कुछ फोन ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने के मामले में लिस्ट में शामिल है.
  • गूगल से भी कुछ फोन रिलेशन उत्पन्न करने के मामले में लिस्ट में है शामिल.

दोस्तों हम अक्सर स्वस्थ रहने की कोशिश करते हैं तथा स्वस्थ भी रहते हैं. हम तमाम तरह की अनावश्यक चीजों से दूर रहते हैं ताकि हम शारीरिक रूप से तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहें और तनाव रहित काम को पूरा कर सकें. परंतु क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन से हानिकारक वेब्स निकलता है जिसे कि रेडिएशन कहा जाता और यह रेडिएशन हमारे शरीर पर बुरे असर से प्रभावित करता है.

Latest mobile radiation updates


कौन कौन से स्मार्टफोन इस लिस्ट में है आगे

सबसे ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने के मामले में Xiaomi का Xiaomi MI A1 फोन सबसे ज्यादा आगे है. इस फोन की रेडिएशन वैल्यू 1.75 watts प्रति किलोग्राम है. तथा ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोनों की लिस्ट में दूसरा स्थान भी Xiaomi का ही है. जिसका नाम Xiaomi Mi Max3 है। यह फ़ोन 1.58 watts प्रति किलोग्राम रेडिएशन उत्पन्न करता है।

ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोनों की लिस्ट में तीसरा स्थान one plus है. अर्थात अधिक रेडिएशन उत्पन्न करने के मामले में तीसरा मोबाइल one plus 6T है. इस फोन की ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोनों की गिनती में आने से वनप्लस के फैंस को बुरा लगा होगा परंतु यह सही है और हमें सुरक्षित रहने की ओर सलाह देता है. 1.55 watts प्रति किलोग्राम रेडिएशन उत्पन्न करता है 1 प्लस 6T.

Apple i-phone के स्मार्टफोन रेडिएशन उत्पन्न करने के मामले में कितना है इसका स्थान

एलइसिन उत्पन्न करने के मामले में एप्पल के आईफोन भी क्यों पीछे रह जाते उनका भी लिस्ट में नाम आया है कि एप्पल के आईफोन भी रेडिएशन को ज्यादा उत्पन्न करते हैं।
Apple iPhone 7 1.38w/kg रेडिएशन उत्पन्न करता है वही apple का दूसरा स्मार्टफोन Apple iPhone 8 1.32w/kg रेडिएशन उत्पन्न करता है।

हमें यह बात भली-भांति पता है कि एप्पल के फोन सिक्योरिटी के मामले में बहुत ही ज्यादा आगे होते हैं. तथा हमें उच्च स्तर स्तर का सिक्योरिटी प्रदान करता है। सिक्योरिटी मतलब सुरक्षा होता है अगर पर्सनल सिक्योरिटी की बात करें तो रेडिएशन के चलते apple का यह फोन पीछे रह जाता है। हम सभी जानते हैं कि फोन हमारे आस-पास ही रहते हैं ज्यादातर जब हम घरों से बाहर होते हैं तब फोन हमारे जेब में होते हैं।.

और कौन कौन से स्मार्टफोन हैं जो ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करते हैं

गूगल का एक स्मार्टफोन Google Pixel 3 XL का रेडिएशन वैल्यू 1.39w/kg है तथा इस लिस्ट में गूगल का ही दूसरा फोन Google Pixel 3 का रेडिएशन वैल्यू 1.33w/kg है. मैंने अभी जितने भी फोन की लिस्ट आपको बताएं यह फोन बहुत ही ज्यादा लेटेस्ट हैं. तथा यह सभी फोन सिक्योरिटी के मामले में सबसे ज्यादा आगे हैं और यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं.

वहीं अगर हम बात करें Xiaomi का ही एक और स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Note 5 का रेडिएशन वैल्यू 1.29w/kg हैं. रेडिएशन से हमें कितनी हानि होती है यह बात पूरी दुनिया में प्रचलित है किसी से भी नहीं छुपी है. तो भी यह स्मार्टफोन कंपनियां फोन को इतने ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाली बनाती है. तो इसके पीछे एक ही मकसद है कि फोन में कम्युनिकेशन की सुविधाएं अच्छी हो.

अपने फ़ोन का रेडिएशन वैल्यू कैसे पता करें

Statista ने ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले फोनों की लिस्ट जारी की थी, जिसकी जानकारी मैंने ऊपर ही आपको दे दिया है. “Specific Absorption Rate” के आधार पर ही किसी भी फोन का ज्यादा रेडिएशन तथा कम रेडिएशन उत्पन्न करने की मापदंड की जाती है जिसे संक्षिप्त में sar वैल्यू भी कहा जाता है. अगर 1.6 Watts प्रति किलोग्राम से ज्यादा  किसी भी फोन का सार वैल्यू ज्यादा हुआ तो वह फोन ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने वाले स्मार्टफोन के समूह में शामिल हो जाते हैं.

किसी भी स्मार्टफोन का sar वैल्यू पता करने के लिए अपने फोन के डायल पैड में *#07# डायल करिए. फिर आपको उस स्मार्टफोन की सार वैल्यू पता हो जाएगी जिसके बाद आप यह निर्णय ले पाएंगे कि इस फोन मैं ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न होता है या कम.

कौसे बचें स्मार्टफोन के रेडिएशन के प्रभाव से

स्मार्टफोन के रेडिएशन हमें धीरे-धीरे प्रभाव में लाता है जिसके बाद हम अधिक समय तक बीमार पड़ सकते हैं. जो कि काफी दुखदाई भी हो सकती है. इससे बचने के लिए हमेशा आप फोन को ज्यादा समय तक उपयोग ना करें. ज्यादा समय तक कॉलिंग करने के लिए अपने स्मार्टफोन को कान में सटाये रखने के बजाय हेडफोन लगाकर फोन को दूर रखकर ही कॉल करें.

क्या आपको पता है कि नॉर्मल स्मार्टफोन भी कभी-कभी ज्यादा रेडिएशन उत्पन्न करने लगता है जब हम उसका अधिक समय तक इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए स्मार्ट फोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमेशा बचे रहें और यह खास ध्यान जरूर दें कि फोन की चार्जिंग के समय पर फोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें. चार्जिंग करते समय फोन के इस्तेमाल के समय फोन का रेडिएशन अत्यधिक हो जाता है जिसके कारण फोन हो सकता है कि फट जाए या रेडिएशन के चलते आपको तनाव महसूस होने लगे या फिर सर में दर्द हो या फिर एलर्जी होने लगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *