जनवरी 24, 2020
जिओ jio

Jio हो जायेगा और भी महंगा, ट्राई ने एयरटेल और वोडाफोन के लिए दिया गुड न्यूज़

Jio: रिलायंस जिओ का इंटरनेट या 4जी वॉयस कॉलिंग के लिए मार्केट में मोनोपली क्रिएट हो चुकी है.

एक नजर:

  • 2021 में ख़त्म होगा IUC सिस्टम
  • 1 जनवरी 2021 तक ऑपरेटर्स को देने होंगे 6 पैसे पर मिनट
  • भारतीय सभी ऑपरेटर्स में है अनबन का माहौल
  • ऑपरेटर्स में अनबन के चलते IUC को टाला गया 2021 तक
  • Jio के users को 1GB डाटा का कीमत सिर्फ 10 रूपये देना पड़ता है.
jio
jio new update. photo: jio

रिलायंस जिओ जब लॉन्च हुआ था तब मुकेश अंबानी ने यह कहा था कि जिओ पर कॉलिंग की सुविधा हमेशा के लिए भारत में  अनलिमिटेड रहेगी. परंतु बाद में जिओ कंपनी ने यह पाया कि जिओ के सिम कार्ड पर मिस्ड कॉल आते हैं और इधर से दूसरे नेटवर्क पर कॉल कनेक्ट होता है,  जिसके लिए जिओ को उस नेटवर्क को 6 पैसे प्रति मिनट देने पड़ते थे जिस पर यूजर्स द्वारा कॉल कनेक्ट होते थे. यही सिद्धांत और नियम सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स पर लागू है.  परंतु जी यूजर्स को लुभाने के लिए खुद दूसरे नेटवर्क को 6 पैसे प्रति मिनट की राशि प्रदान करता था. इससे जिओ को नुकसान तो नहीं कह सकते परंतु जिओ ने आई यू सी चार्जेस लेना शुरू कर दिए.  जिसके बाद यूजर्स में काफी नाराजगी हुई परंतु जिओ नेटवर्क पर इंटरनेट के लिए डाटा बहुत ही ज्यादा सस्ते दामों पर मिलती है.

जिओ से जुडी और भी खबरे पढ़ें

JIO पर सच में डाटा सस्ता है? लेकिन कॉल के लिए किसे चुने

अगर आप JIo को इंटरनेट के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जियो आपके लिए बेस्ट है.  साथ में आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आपके क्षेत्र में जियो का नेटवर्क सही से आता है या नहीं।  अगर कॉलिंग की बात की जाए तो जियो भी इसके लिए बेस्ट ही है क्योंकि इसमें किसी भी नेटवर्क पर या जिओ से जिओ कॉल कनेक्ट होने में बहुत ही कम समय लगता है.  यू कहे तो कुछ मिली सेकंड के अंदर में कॉल कनेक्ट हो जाता है. वहीं अगर दूसरे ऑपरेटर्स की बात करें तो उसमें भी बहुत सारे चेंजेज हुए हैं कॉल उसमें भी तुरंत ही कनेक्ट होते हैं.

अगर आप बेस्ट सर्विसेज यानी कि 2G या 3G नहीं बल्कि 4G नेटवर्क पर.  एयरटेल वोडाफोन आइडिया पर अभी आयुषी सिस्टम नहीं है परंतु यह कंपनी पहले से ही लौटने है जिसके चलते या फिर से आईयूसी सिस्टम को ला सकती है.  क्योंकि यह सभी कंपनियों को विश्वास था कि 2000 20 के प्रथम महीने में ही आईयूसी चार्जेस सिस्टम को खत्म कर देगा परंतु ऐसा नहीं होगा। 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *