फ़रवरी 18, 2020

Airtel ने बंद कर दी है ये सेवाएं, jio को लग सकता है झटका

आज की ताजा खबरों में यह खबर काफी तेजी से फैल रही है कि एयरटेल जैसी कंपनी जो कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में राज करती थी. jio के आ जाने के बाद काफी ज्यादा डगमगा सी गई है. कई बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनीयों को के जुड़कर काम करना पड़ रहा है तो किसी कंपनी को अपना सर्विस बंद करना पड़ गया है.

Airtel ने बंद कर दी है ये सेवाएं, jio को लग सकता है झटका

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वोडाफोन और आईडिया दोनो आपस मे मिलकर सर्विस दे रहे हैं. वही बीएसएनल के कई बार बंद होने की भी खबर आ चुकी है. ऐसा माना जा रहा था कि एयरटेल जुकी जिओ के आने के पहले मार्केट में टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए एक जॉइंट था.

Jio का एयरटेल पर दमदार प्रभाव

परंतु जिओ के आने के बाद एयरटेल सहित बड़ी बड़ी कंपनियों को बहुत अधिक धक्का लगा है. एयरटेल जैसी कंपनियां महंगे दामों पर कॉल और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती थी, जो कि जियो ने बहुत ही सस्ते दामों और बेहतर क्वालिटी की सेवा दी है जिसकी वजह से सारे ग्राहक एयरटेल से निकलकर या बाकी अन्य टेलीकॉम सेवाओं से निकलकर जिओ में शामिल होते जा रहे हैं.

कोलकाता के कई शहरों में एयरटेल की 3जी सेवाएं बंद कर दी गई है. और यह सेवाएं देश भर के सभी क्षेत्रों में बंद होगी. इसकी पुष्टि एयरटेल की तरफ से कर दी गई है जिसमें यह बताया गया है कि एयरटेल की 3जी सेवाएं इसलिए बंद की जाएगी ताकि एयरटेल 4G में बेहतर सुधार हो सके.

एयरटेल का 3G को बंद करने के पीछे मकसद

एयरटेल का कहना है कि 3G में लगे बैंडविथ सामग्रियों को 4G में लगाकर में बेहतर बनाएंगे. वैसे एयरटेल कंपनी या तो दावा कर ही रही है कि कोलकाता जैसी बड़े-बड़े शहरों में एयरटेल के ब्रॉडबैंड में काफी अच्छी स्पीड मिल रही है जिसका लाभ एयरटेल ग्राहक ले सकते हैं.

यह भी पढ़ सकते है: 
20 GB हाई स्पीड फ्री डाटा दे रहा एयरटेल, जियो को लगेगा झटका

जिओ ने मार्केट में एक ऐसा एकाधिकार स्थापित किया है कि कोई भी टेलीकॉम इंडस्ट्री वर्तमान में अपने आप को बचा पाने में काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. इसी एकाधिकार की वजह से कोई भी नई कंपनी जो कि टेलीकॉम इंडस्ट्री को लेकर नहीं आ रही है क्योंकि जिओ की सर्विस काफी बेहतर क्वालिटी की है और यह काफी सस्ते दामों में भी प्रदान की जा रही है.

Jio के वजह से बंद हो सकता है BSNL

वही बात करें सबसे ज्यादा प्रॉफिट में रहने वाली टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल की तो बीएसएनल की कंपनी 10,000 करोड़ की मुनाफे में चल रही थी. लेकिन 2019 में बीएसएनएल पर लगभग 13,000 करोड़ का कर्जा चल रहा है जिसके परिणाम स्वरूप बीएसएनल की कंपनी कई बार बंद होने के कगार पर भी चली आई है.

अगर मार्केट को ध्यान से देखा जाए तो एयरटेल सहित अन्य कंपनियां अपने 4जी सेवाओं को बेहतर करने में लगी हुई है. ताकि अपने ग्राहकों को 4जी सेवाएं बेहतर क्वालिटी का दे सके लेकिन अगर जिओ मार्केट को देखें तो jio 5G पर काम कर रही है. है. फेसबुकइंस्टाग्रामयूट्यूब या ट्वीटर पर काफी चर्चे में यह खबर है.

यह भी पढ़ सकते है: 
जय श्री राम नहीं बोलने पर युवक की हुई जमकर पिटाई

यानी कि कुल मिलाकर देखा जाए तो आने वाले समय में जिओ के अलावा कोई भी बड़ी कंपनी नहीं रह पाएगी. क्योंकि जिओ भविष्य के बारे में सोच रही है और मार्केट साइज को पूरी तरह से कंट्रोल करने में लगी हुई है. वही एयरटेल जैसी बड़ी कंपनियां अपनी आउटडेटेड सर्विस को बेहतर करने में लगी हुई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *