December 11, 2019

बांग्लादेश के इस खिलाड़ी को ICC ने किया बैन, इनके बिना बीसीबी रह जायेगा अधूरा

बांग्लादेश की एक नंबर के ऑलराउंडर और बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन पर आईसीसी यानी कि इंटरनेशनल क्रिकेट क्लब ने 2 साल के लिए बैन लगा दिया है। शाकिब अल हसन भारत दूरी पर आने वाले हैं।
बांग्लादेशी अखबार समकाल के मुताबिक एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन से संपर्क किया था जिसकी जानकारी शाकिब अल हसन ने आईसीसी यानी कि इंटरनेशनल क्रिकेट कॉरपोरेशन को नहीं दी थी।

आईसीसी ने निर्देश दिया था बीसीबी द्वारा किसी भी तरह से शाकिब अल हसन को अभ्यास में शामिल नहीं किया जाएगा जिसके वजह से शाकिब अल हसन ने नाही अभ्यास किया है और ना ही टेस्ट खेलने पर सोमवार को बैठक में शामिल हुए थे।

दरअसल बात यह है कि अगर किसी भी तरह से किसी भी खिलाड़ी को फिक्सिंग का अवसर मिलता है तो सबसे पहले उन्हें आईसीसी को बताना होता है। ऐसा नहीं करने पर किसी भी तरह का आईसीसी द्वारा पनिशमेंट मिल सकती है। ऐसा ही पनिशमेंट बांग्लादेश के खिलाड़ी और बांग्लादेश के क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन को आईसीसी द्वारा 2 साल तक बैन लगाने का प्रावधान जारी किया है।

शाकिब अल हसन की मानें तो शाकिब अल हसन ने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है। वही बांग्लादेश के अखबार समकाल की मानें तो शाकिब अल हसन द्वारा लगाए गए इस आरोप की पूरी तरह से पुष्टि की जा चुकी है तथा यह भी कहा जा रहा है कि शाकिब अल हसन ने यह बात छुपाई है। रिपोर्ट के मुताबिक शाकिब अल हसन एपीएसयू के जांच की अधिकारियों के सामने इस आरोप को कबूल किया है।

आईसीसी ने सट्टेबाजों के कॉल रिकॉर्ड स्कूल जांच किया जांच करने के बाद मैच फिक्सिंग के बारे में पता चला उसके बाद भी इस खबर को पुष्टि की है। अभी बांग्लादेश को भारत के खिलाफ तीन नंबर सीन 3 T20 मैच खेलनी है। फिलहाल अभी तो बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कप्तान शाकिब अल हसन के पास है परंतु आईसीसी के निर्देश जारी होती है अब देखना होगा कि शाकिब अल हसन किससे अगला कप्तान चुनते हैं।

एलाइची एक रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के इस फैसले शाकिब अल हसन काफी नाराज हैं और उन्होंने अपनी गलती कबूल भी कर ली है और उन्होंने गलती कबूल करते हुए कहा कि मैं इस खेल को काफी पसंद करता हूं परंतु हमें इस खेल से रोकने पर हमें बहुत बुरा लगा है लेकिन फिक्सिंग के मामले को लेकर शाकिब अल हसन अपनी गलती स्वीकार नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *