December 11, 2019
आज की तजा खबर

पढ़िए आज की सभी तजा और महत्वपूर्ण ख़बरें, साथ में जानिए मौसम की खबर

दोस्तो आज 15 नवंबर 2019 शुक्रवार का दिन हो चुका है. आज की ताजा खबरें और आज की बड़ी खबरें आपके लिए आपको बताते हैं. आज की बड़ी खबरों में आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर आई है, आधार कार्ड पर यह बिल्कुल नई खबर है, इसके अलावा आज की बड़ी खबरों में आइडिया की सिम को लेकर भी एक बड़ी खबर आई है. aaj ka taja samachar
आज की बड़ी खबरों में अभी एक अहम मुद्दा चल रहा है यानी राम मंदिर का उसको लेकर भी एक खबर आई है. आज की बड़ी खबरों में एक खबर के मुताबिक और सरकार की एक योजना के तहत जिन भी घर में बेटियां हैं, उनको 74 लाख रुपए मिल सकते हैं.तो दोस्तों आज हम आपको अपने में इन्हीं सब महत्वपूर्ण खबरों के बारे में बताने वाले हैं. तो ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को जरूर  पढ़िए:

आज की तजा खबर

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट के लिए अब नहीं पड़ेगा भटकना, सरकार ने दिया है सभी आधार कार्ड वालों को यह नया तोहफा

एक से दूसरे शहर जाने पर आधार कार्ड की पहचान में काफी ज्यादा झंझट होता था. लेकिन सरकार ने अब इसको खत्म कर दिया है. अब चाहे आप के आधार कार्ड में एड्रेस कहीं का भी हो लेकिन आप कहीं भी नई जगह जाएंगे तो आप वहां पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. अपने उसी पुराने एड्रेस वाले आधार कार्ड से. बस इसके लिए आपको सफ़ेद पेज पर खुद ही लिख कर देना होगा। अब आपको एड्रेस बदलवाने की जरूरत नहीं होगी। चाहे आप पूरे भारत में कहीं पर भी जाएं। आपके बैंकिंग के काम लेनदेन के काम और भी कई सारे काम हो जाएंगे। तो चलिए बढ़ते हैं दूसरी आज की तजा खबर की तरफ.

संभाल के रखे गाड़ी की चाबी गुम होने पर खारिज हो सकता है इंश्योरेंस का क्लेम

अगर आपके पास बाइक है, कोई भी गाड़ी की इंश्योरेंस करवा रखा है. तो आपको बता दें अगर आपकी चाबी कभी भी गुम हो जाती है, तो आप उसकी सूचना तुरंत अपने इंश्योरेंस कंपनी को दे दे. अगर चाबी खोने के बाद आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है. तो आपको क्लीम नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आपने चाबी खोने के बारे में शिकायत दर्ज करवा दी होगी इंश्योरेंस कंपनी के पास तो आपको क्लेम मिल जाएगा, चाबी खोने के बाद भी अगर गाड़ी चोरी हो जाती है.

गूगल मैप पर आने वाला है बड़ा अपडेट स्थानीय भाषा में बोलकर बताएगा विदेशी जगहों के नाम 

सफर करते होंगे तो जाहिर सी बात है क्या गूगल मैप का यूज़ करते होंगे। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, अभी गूगल मैप में आपको जो भी जानकारी दी जाती है. वह इंग्लिश में ही दी जाती है. लेकिन आने वाले दिनों में एक ताजा अपडेट आने वाला है जिसके तहत आप अपने स्थानीय भाषा में चने के हिंदी, मराठी, गुजराती में इसको सेट कर पाएंगे ट्रांसलेट करके। और फिर जब आप सफर करेंगे तो आपको जो भी जगहों के नाम बताए जाएंगे जो भी जानकारी बताई जाएगी वह हिंदी, गुजराती में आप जिस भी लैंग्वेज में सेट करेंगे उस लैंग्वेज में बताई जाएगी। aaj ki taza khabar

वोडाफोन के सीईओ ने मांगी माफी बिड़ला समूह ने कहा दिवालिया हो सकती है, वोडाफोन और आइडिया कंपनी इसी की वजह से इनके सिम भी हो सकते हैं बंद

आपको बता दें जो वोडाफोन के सीईओ है उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगी है. आपको बता दें उन्होंने अभी हाल ही में कहा था, कि अगर सरकार हमें राहत नहीं देगी टैक्स वगैरह में तो हम अपनी कंपनी वोडाफोन को भारत में बंद कर देंगे लेकिन अब इस पर खुद वोडाफोन की सीईओ ने माफी मांगी है. और उन्होंने कहा है कि मेरा कहने का वह मतलब नहीं था जो समझा गया. आपको बता दें जो बिड़ला समूह है, आइडिया का उसने कहा है कि अगर हालात ऐसी रहे और सरकार ने कुछ मदद नहीं की तो जो वोडाफोन कंपनी है और जो आइडिया कंपनी है वह भारत में दिवालिया हो सकती है. यानी के बन सकती है और इसके बंद होने से भी बंद हो जायेंगे.

खुल गया ऑक्सीजन बार 15 मिनट किसको दवा लेने के लिए देने होंगे ₹299

ऐसा बार खुला है, जिसमें लोग ताजी हवा शुद्ध हवा लेने के लिए जाते हैं. हैरानी की बात यह है कि जब आप इस क्लब में जाएंगे ताजी हवा लेने के लिए तो आपको 15 मिनट के ₹299 देने होंगे। आपको बता देंगे ऑक्सीजन बार दिल्ली में खुला है दिल्ली में जो साकेत एरिया है, वहां इस ‘ऑक्सीप्योर’ बार नाम से इस बार को खोला गया है। aaj ka taja khabar

बदलने वाला है व्हाट्सएप का नाम जल्दी इंस्टाग्राम का भी नाम बदल जाएगा बीटा वर्जन पर दिखी पहली झलक

व्हाट्सएप इंस्टाग्राम का नाम बदल जाएगा। आपको बता दें व्हाट्सएप बेटा वर्जन है. उसके फुटर में आने के नीचे इस बात का सबूत आया है. आपको बता दें इससे पहले खुद कंपनी ने भी कहा था कि  व्हाट्सएप का नाम है वह बदल जाएगा। आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं. फ्रॉम व्हाट्सएप नहीं बल्कि फ्रॉम फेसबुक लिखा हुआ है. आपको बता दें व्हाट्सएप का नाम बदलने के बाद इंस्टाग्राम का भी नाम बदल दिया जाएगा बात करेंगे।

क्रूड में तेजी से पेट्रोल की कीमतों में फिर लगी आग पेट्रोल हुआ महंगा जानते है पेट्रोल और डीज़ल के भाव

बताएं पेट्रोल डीजल के ताजा भाव पेट्रोल का दाम बीते रोज फिर से 15 पैसे महंगा हो गया इस महंगाई के बाद अभी 1 लीटर पेट्रोल की कीमत राजधानी दिल्ली में 73 रूपये 45 पैसे है. अगर बात की जाए डीजल की तो बीते रोज डीजल के दामों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ. और अभी आपको राजधानी दिल्ली में 1 लीटर डीजल ₹65 79 पैसे का मिलेगा। aaj ki taza khabar

chandrayaan-2 के बाद इसरो भेजेगा चंद्रयान 3 बताएं कब है इसकी लॉन्च

chandrayaan-2 के बाद अब इंडियन स्पेस रिसर्च सेंटर यानी कि इसरो जल्दी चंद्रयान 3 को चंद्रमा पर भेज सकता है. आपको बता दें ताजा रिपोर्ट के मुताबिक चंद्रयान 3 को अगले साल 2020 में नवंबर महीने में लॉन्च किया जा सकता है. आपको बता दें चंद्रयान 3 में ऑर्बिटर नहीं होगा, जो कि चांद का चक्कर लगाता है. क्योंकि chandrayaan-2 का ऑर्बिटलर फाइनली चांद के चक्कर लगा रहा है. और इस 7 साल तक चलता रहेगा।

केंद्र सरकार लगाएगी 10 हाइड्रोजन फ्यूल स्टेशन प्रदूषण की हमेशा के लिए होगी छुट्टी

जैसे कि अभी हमने आपको यह खबर बताया कि अभी देश में इतना ज्यादा प्रदूषण है, कि उसकी वजह से आज जो क्लब खुल रहे हैं, वह ऑक्सीजन के लिए खुल रहे हैं. वहां पर मात्र 15 मिनट बिताने के लिए ₹300 देने पड़ रहे है. हवा इतनी ज्यादा खराब हो गई है. इसी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के मामले में सुनवाई करते हुए हाइड्रोजन चलित वाहन और इससे जुड़े चीजों के बारे में सरकार से रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें जो भी वाहन हाइड्रोजन पर चलते हैं, उन से 0% प्रदूषण होता है. यानी प्रदूषण होता ही नहीं है. अभी देश के 10 जगहों पर केवल स्टेशन लगाए जायेंगे. hindi news

SBI के एफडी खातों से मिनटों में उड़े 1000000 रुपए, अगर आपका है किसी भी बैंक में खाता तो आप हो जाइए सावधान

आपको बता दें एक ग्राफिक डिजाइनर के अकाउंट से ₹1000000 की ठगी हो गई है. वह भी नौकरी दिलवाने के नाम पर. ठगी ऐसे हुई है कि शायद आपको यकीन नहीं होगा। ग्राफिक डिजाइनर ने मात्र जो हैकर लोगों को नेट बैंकिंग से मात्र पैसे ट्रांसफर किए थे. और बस ऐसा करने पर ही उनके केनरा बैंक से भी पैसे निकाल लिए. और एसबीआई बैंक में जो फिक्स डिपाजिट का पैसा था, यह निजी अकाउंट था, उसे तोड़कर पैसे निकाल लिए गए. आप किसी भी अनजान व्यक्ति, या अनजान कंपनी को जिस पर कोई ट्रस्ट नहीं है, उसको आप पैसे ट्रांसफर भी ना करे.

50 करोड़ों लोगों की ताकत बढ़ाएगी सरकार, बजट सत्र में फिर आएगा लेबर कानून में बदलाव वाला बिल

जी हां क्या आप जानते हैं? अगले साल बजट पेश होने वाला है. और जो भी लेबर लोग हैं यानी जो भी रिक्शा चलाने वाले हैं, कूड़ा बीनने वाले हैं, या नौकरी करने वाले हैं, यानि जो भी व्यक्ति लेबर है. उनके लिए राहत भरी नियम आ सकते हैं. जिससे उन्हें और सुविधाएं मिलेंगी। सुरक्षा की सुविधा मिलेगी, स्वास्थ्य की सुविधा मिलेगी, ऐसे 50 करोड़ लोग हैं, जोकि लेबर की कैटेगरी में आते हैं.

महाराष्ट्र में भाजपा की नहीं बल्कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की बन सकती है सरकार

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी ने कोशिश तेज कर दी. साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर चर्चा के लिए तीन दलों ने बीते रोज बैठक की. इस बैठक में तीनों पार्टियों के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

थोक महंगाई दर अक्टूबर में और घटकर हुई 0.6 जी कम

थोक महंगाई की दर में गिरावट का ट्रेन अक्टूबर से जारी रहा. पिछले महीने यह ट्रेंड यानी कि यह गिरावट होप महंगाई। 00.16% कम हो गई. और इससे हो विक्रेता को काफी ज्यादा सहूलियत मिली हो. लेकिन आपको बता दे वही एक तरफ जो खुदरा महंगाई दर है उस 16 माह के उच्चतम स्तर पर है. इसके बारे में हमने आपको कल बताया था. हम आपको दोनों का कंपैरिजन करके बता रहे हैं. जैसा कि आप देख सकते हैं. यह कल की ताजा रिपोर्ट है कि खुदरा महंगाई 16 माह के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई. यानी जो थोक विक्रेताओं की दर है वह घट रही है. लेकिन जो खुदरा महंगाई है. वह बढ़ गई है.

15 नवंबर 2019 को यह रहेगा पूरे भारत में मौसम का हाल, मौसम विभाग ने जारी किया है मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1 या 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में भी बारिश तेज हो सकती है. और यहां पर बर्फबारी भी हो सकती है. बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, सौराष्ट्र और कच्छ में भी हल्की बारिश की उम्मीद है. इसके अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के बीच स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है, इसके अलावा सीमा मे कर्नाटका और अंडमान और निकोबार दीप समूह पर भी बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *