टीम इंडिया ने एकदिवसीय मैचों का दर्जा प्राप्त होने के बाद से लेकर अब तक 38 बार अपनी जर्सी में बदलाव किया है। समय-समय पर किसी भी बड़े टूर्नामेंट के आयोजन के वक्त या फिर स्पॉन्सरशिप में बदलाव के समय भारतीय टीम की जर्सी में भी बदलाव देखा जाता है। लास्ट बार भारतीय टीम ने विश्व कप 2019 में अपनी जर्सी में बदलाव किया था और यह बदलाव अब तक भारतीय टीम की जर्सी का 38 वा बदलाव था। इससे पहले इसमें 37 बार बदलाव हो चुके थे। यह बदलाव 1985 से लेकर 2019 के बीच हुआ है।

टीम इंडिया ने 38 बार बदली जर्सी, 38 में से 32 जर्सियां पहनने वाला यह हैं एक मात्र खिलाड़ी।

यह है 32 जर्सियां पहनने वाला खिलाड़ी

लगभग 22 वर्ष के अपने क्रिकेट कैरियर में सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 38 में से 32 जर्सी पहनी है। 1989 में पहली बार सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम की रंगीन जर्सी पहनी थी।सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच 2013 में खेला था। इस बीच भारत ने 32 बार अपनी जर्सी में बदलाव किया था और सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने 38 में से 32 जर्सी पहनी हुई है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की बात की जाए या फिर शतकों की बात की जाए, तो यह दोनों ही रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। इनका क्रिकेट केरियर भी लंबे समय तक चला था जिसकी वजह से उन्हें यह सौभाग्य मिल पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here