कोरोनावायरस चाइना से आया पूरी दुनिया में घूम रहा है लगभग 67 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं.

और भारत भी इससे अछूता नहीं है. नोएडा में भी कोरोनावायरस के कुछ सैंपल मिले हैं कोरोनावायरस ऐसा वायरस है जिसका हमें जल्दी पता नहीं चलता है.

Third party image reference

थाईलैंड बहुत इजी ट्रिक बताइए कि अगर आपको खुद पर डांस करना हो तो कैसे करना है, आपको लंबी सांस लेनी है इस साँस को करीब-करीब 10 से 12 सेकंड आपको रोक के रखना है. अगर आपको इस दौरान दिक्कत हो रही है खांसी आ रही है, लंग्स में आपके दर्द हो रहा है तो यह सबसे बड़ा लक्षण है कोरोनावायरस का.

अगर आपको लग रहा है कि आप उस एरिया में हो जो की कोरोनावायरस से इनफेक्ट है तो आपको कोरोनावायरस केअपने तरीके से ऊपर बताये गए तरीके से जाँच कर सकते है.

Third party image reference

हम बताते हैं आपको कोरोनावायरस पर यूनिसेफ ने क्या-क्या बोला है,  यूनिसेफ ने बताया है कि कोरोनावायरस पार्टी कल वह जो है उसका डायमीटर जो है सेंड 400 से 500 माइक्रो का है.  यानी कि भगदड़ मचाने जाने की जरूरत नहीं है, या आपको बहुत परेशान होकर फार्मेसी पर भागने की जरूरत नहीं है, एक सिंपल कपड़ा भी इस पार्टिकल को रोक सकता है.

यह वायरस जो है हवा से नहीं फैल रहा है बल्कि ग्राउंड से फैल रहा है, इसलिए हवा से इसके आपके अंदर जाने के चांसेस बहुत कम है. अर्थात यह छूने से ही आपके बॉडी में प्रवेश कर सकता है.

छूने से कैसे जाएगा यह भी बता देते हैं यह वायरस कहां पर कितनी देर तक टिक सकता है, दरवाजे का डोर है, मेट्रो का पोल है या कोई अन्य चींजें है. तो वहां पर कोरोनावायरस की उम्र लगभग 12 घंटे की है.

कोरोनावायरस की 12 घंटे की उम्र का है, तो आपको करना क्या घर आते ही यह आपको मौका मिलता है तो आपको हाथ पूरे 20 सेकंड तक धोने हैं.

Third party image reference

कपड़ों में कोरोनावायरस है तो यह 9 घंटे तक जिंदा रहता है लेकिन सबसे बड़ी बात है कि आप कपड़े जब धो देंगे तो यह वायरस खत्म हो जाएगा। अगर आप उन कपड़ों को 2 घंटे के लिए धूप में सुखा देंगे तो कोरोनावायरस जड़ से समाप्त हो जाएगा।

यह वायरस अगर हमारे हाथों पर आ गया है यानी कि हाथों पर लग गया शरीर पर लग जा तो इसकी लाइफ सिर्फ 10 मिनट है, तो अगर आप कहीं पर भी है एक हैंड सनराइजर्स ₹40 का आएगा अपनी जेब में रखें। जब भी आप कहीं पर मिल रहे हैं या जा रहे हैं तो टाइम टू टाइम आपको अपने हाथ को सनराइजर्स करना है.

इस तरह से वायरस खत्म हो जाएगा, सबसे बड़ी बात यह है कि जो हमारे लिए सही है- नार्थ भारत में. टेंपरेचर 26 से 27 डिग्री अगर है तो यह वायरस जिंदा नहीं रहेगा तो टाइम आ गया है तो हम जल्दी से उम्मीद करते हैं कि मौसम थोड़ा और गर्म हो जाए.

और बहुत बड़ी बात…. खाने पीने का बहुत ध्यान रखना है. खाना क्या है?  बाहर की कोई चीज नहीं खानी है यानी कि पिज़्ज़ा बर्गर इन चीजों को कुछ दिंनो के लिए छोड़ दीजिए। घर में बना खाना खाना गर्म खाना खाना है.

फ्रीज के पास नहीं जाना है क्योंकि यह वायरस ठंड की वजह से होता है तो ठंडा पानी कोल्ड्रिंक,आइसक्रीम जैसी चीजों से अभी कुछ समय के लिए दूर रहना है.

Source: NDTV khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here