Reliance Jio: जिओ के पुराने प्लान के अंतर्गत वर्तमान में कैसे रिचार्ज कैसे करें इसपर आपको तरीके बताऊंगा।

एक नजर:

  • रिलायंस जिओ अन्य के मुकाबले सबसे सस्ता डाटा प्रोवाइडर।
  • 2020 में समाप्त नहीं होगी IUC सिस्टम।
  • jio के नए ग्राहकों की तेज़ी से हो रही है वृद्धि।
  • जिओ मात्र ₹10 में 1GB डाटा प्रदान करता है.
Reliance Jio
Reliance Jio

जिओ फिलहाल अनी नेटवर्क प्रोवाइडर से सबसे अलग है और सस्ता भी है.  क्योंकि जिओ के टॉप अप प्लांस की बात की जाए तो यह ग्राहकों के लिए काफी सस्ता है.  जैसे कि अगर हमें 1GB डाटा या कुछ डाटा का अचानक जरूरत पड़ गया है तो हम क्या कर सकते हैं,  हम सबसे पहले जिओ के ₹10 वाले टॉप अप रिचार्ज प्लान से रिचार्ज करेंगे। ₹10 के रिचार्ज करने से हमें 1GB हाई स्पीड इंटरनेट डाटा मिलता है और साथ में कभी भी ना समाप्त होने वाली बैलेंस मिल जाता है. अगर अन्य ऑपरेटर जैसे कि वोडाफोन आइडिया एयरटेल की बात की जाए तो वहां पर एक जीबी इंटरनेट डाटा का कीमत लगभग ₹20 से ₹30 तक है. जो कि शायद किसी किसी स्थान पर या डाटा हाई स्पीड के साथ ना चले.

वैसे भारत में कई जगह ऐसे भी हैं जहां पर जिओ के नेटवर्क की स्थिति काफी खराब है. उन स्थानों के लिए जियो के यूजर्स को अन्य ऑपरेटर्स पर मूव कर जाना चाहिए।

jio के पुराने रिचार्ज प्लान्स से रिचार्ज कैसे करें?

अगर किसी भी व्यक्ति के पास पुराना प्रीपेड सिम कार्ड है तो वह ग्राहक जिओ के  पुराने रिचार्ज प्लांस के मदद से अभी रिचार्ज कर सकते हैं तथा उसका लाभ बड़े ही मजे से ले सकते हैं.  इसके लिए आप my jio app या फिर जियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन हो जाए. उसके बाद आप रिचार्ज वाले ऑप्शन पर टैप करें. या सेटिंग्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें,  वहां पर आपको टैरिफ प्रोडक्शन का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करते ही आपको पुराने प्लान्स की पूरी लिस्ट मिल जाएगी। यूजर्स को याद जरूर ध्यान देना होगा कि वह किसी भी नएप्लान्स के रिचार्ज से एक्टिव ना हो.  जो भी नए यूजर्स है यह उनके लिए शायद नहीं है. उनके लिए मैं आप सभी को दूसरा ट्रिक बताता हूं. जब भी अपने फोन पर रिचार्ज करते हैं

तो अपने डेबिट या फिर एटीएम कार्ड को अलग अलग रिचार्ज एल्गोरिदम सिस्टम से रिचार्ज करें।

जिओ के अन्य खबरों को यहाँ पढ़ें

अभी के जिओ रिचार्ज को पुराने प्लान्स के बराबर कैसे करें?

 जैसे कि पेटीएम से रिचार्ज करें फिलहाल पेटीएम आपको उतना बेनिफिट नहीं देता है जितना पहले देता था.

अगर आप जियो या किसी भी नेटवर्क का सिम कार्ड अगर आपके पास है तो उसका रिचार्ज करने के लिए गूगल पे, मोबिक्विक,  रुपे कार्ड, अमेजन पे या फोन पर से रिचार्ज करें इससे आपको पुराने प्लान के बराबर पैसे देने होंगे।

फिलहाल अभी जिओ महंगा साबित हो रहा है. लेकिन जिओ से किसी भी अन्य नेटवर्क पर मूव ना करें क्योंकि जिओ लोगों के लिए बेहतरीन प्लान हमेशा लेकर आता रहता है. अभी मार्केट में बीएसएनएल धूम मचा रहा है लेकिन वह बेहतर 4G कनेक्टिविटी के साथ नहीं है,  बीएसएनएल या एयरटेल वोडाफोन के नए रिचार्ज स्ट्रैटेजी से प्रभावित होकर जिओ भी अपने नए प्लान को 2020 के शुरू होते ही या 2020 में जरूर ही प्रकाशित करेगा। मेरी राय में आप उसी नेटवर्क को चुने जो कि आपके क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करता है, थोड़ा सा सस्ता या फिर महंगा होने से फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि अगर काम पर आपको वह सर्विस लाभ नहीं देगी तो वह निरर्थक है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here