बीते दिनो जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रहे भारतीय टीम को बड़ा झटका लग गया था कि महेंद्र सिंह धोनी जो अपने हाथ के दास्ताने पर बलिदान का बैच लगाकर पहनते थे। इसपर आईसीसी ने आपत्ति जताई थी कि महेंद्र सिंह धोनी किसी भी तरह के चिन्ह वाले दस्ताने नही पहन सकते है।

महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी
महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी

हाइलाइट्स:

  • आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में महेंद्र सिंह धोनी को कहा गया कि यह नियम के विरुद्ध है।
  • महेंद्र सिंह धोनी के लिए देशभर में बढ़ा और भी ज्यादा सम्मान।
  • बीसीसीआई नियम के विरुद्ध नही है परन्तु फिर दोबारा पहन पाएंगे बलिदान का चिन्ह।
  • भारतीय टीम के खिलाड़ी और कई खास लोगों ने महेंद्र सिंह धोनी को सराहा।

सबसे पहले इस खबर की जानकारी आईसीसी वालों को नही थी। परन्तु कुछ लोगों ने महेंद्र सिंह धोनी के दास्ताने पर गौर किया फिर कुछ लोगों को यह बलिदान का बैच जो कि भारतीय सेना के पैरा मिलिट्री के सेना और उससे सम्मानित व्यक्ति पहनते हैं, उन्हें यह बलिदान का चिन्ह धोनी के दास्ताने पर अच्छा नही लगा।

महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी
महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी

जब कुछ लोगो ने इसकी जानकारी आईसीसी को दिया तो महेंद्र सिंह धोनी का यह बैच पहनना आईसीसी के नियम के विरुद्ध पाया गाया। आईसीसी ने कहा कि इसकी जानकारी महेंद्र सिंह धोनी ने नही दी थी कि वें किसी भी तरह के बैच का इस्तेमाल कर रहें है।

आईसीसी का कहना ये है कि अगर किसी भी तरह की क्रिकेट टीम या उससे संबंधित लोग अगर किसी भी तरह का चिन्ह इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें पहले इसकी सूचना आईसीसी को देनी होगी। आईसीसी का कहना ये है कि किसी भी तरह का बैच जो धर्म, जाती, समूह, या किसी राजनीतिक संदेश नही जाना चाहिए।

——–यह भी पढ़ सकते हैं——–
————————————–

महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई का कितना साथ मिल रहा है?

बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी को बधाई देते हुए ये कहा कि तनाव लेने की कोई जरूरत नही है। दरअसल बीसीसीआई की तरफ से एक पत्र लिखा जाएगा आईसीसी को जिसमे यह सूचना दी जाएगी कि महेंद्र सिंह धोनी बलिदान चिन्ह यानी पैरा मिलिट्री बैच का उपयोग करेंगे।

इसपर भी एक प्रश्न चिन्ह ये है कि बीसीसीआई ये क्यों कहेगा कि आप हमारे टीम के खिलाड़ी को यह इजाजत दें कि वह किसी तरह के बैच का इस्तेमाल करेंगे, जो कि पहले हीं यह स्पष्ट हो चुका है कि महेंद्र सिंह धोनी जिस बैच का इस्तेमाल करते है वो किसी भी तरह के जाती, धर्म, या राजनीतिक संदेश को बढ़ावा नही देतें है।

महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी
महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी

जब आईसीसी को बीसीसीआई के तरफ से यह सूचना दी जाएगी कि महेंद्र सिंह धोनी बैच का इस्तेमाल करेंगे। तो फिर आईसीसी के तरफ से यह जवाब आएगा कि धोनी उस बैच का इस्तेमाल कर सकतें है। परन्तु उस चिन्ह का उपयोग कहाँ पर होगा इसका निर्णय आईसीसी की तरफ से होगी।
Whatsapp पर दोस्तों को बताएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here