भारत देश के स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी वर्ल्ड कप में मुसीबतों के घेरे में आ गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम से थे, उन्होंने अपने हाथ मे ऐसे दस्ताने पहने थे जिनके कारण आईसीसी को बीसीसीआई को यह आदेश जारी करना पड़ा कि धोनी वह दस्ताने नही पहनेंगे।

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी के दास्तानें पर बलिदान का चिन्ह

हाईलाइट्स:

  • महेंद्र सिंह धोनी के दस्ताने के ऊपर भारतीय सेना के पैरा स्पेशल फोर्स का चिन्ह बलिदान था।
  • दस्ताने का उपयोग धोनी ना करे इसके लिए आईसीसी ने बीसीसीआई को दिया जानकारी।
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे मैच में पहने थे यह खास दस्ताने।

दरअसल भारतीय सुपर स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में विकेटकीपिंग के दौरान उन्होंने एक ऐसे दस्ताने को पहन रखा था, जिनपर भारतीय सेना के पैरा स्पेशल फ़ोर्स का चिन्ह बलिदान का निशान छपे थे। और यही बात शायद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिसद को सही नही लगी।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिसद (आईसीसी ) ने बीसीसीआई को यह जानकारी दी कि भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के उस दस्ताने जिनपर बलिदान का चिन्ह है, उन्हें स्वीकार नही किया जाएगा। महेंद्र सिंह धोनी के लिए भारतियों के दिल मे सम्मान और भी बढ़ जाता है कि वो अपने प्रोफेशन में होते हुए भी भारतीय सेना को अपने दिल से लगाये रखतें है।

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी उत्सव मनाते हुए

महेंद्र सिंह धोनी के सेना से इतने लगाव का कारण:

क्लेयर फेरलोंग जो कि आईसीसी के महाप्रबंधक हैं, उन्होंने बीसीसीआई को यह अपील की है कि महेंद्र सिंह धोनी के दस्ताने से बलिदान का चिन्ह हटा दिया जाय। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी टेरिटोरियल आर्मी में है और भारतीय सेना की पैरा स्पेशल फ़ोर्स के लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं।

उनके किट बैग का रंग भी सेना का जर्सी जैसे रंग (कैमफ्लाश़) का ही है। आईसीसी के नियम के अनुसार खिलाड़ी के कपड़े, दस्ताने या किसी भी तरह की अन्य चीजों पर अंतराष्ट्रीय मैच के दौरान उनपर किसी भी तरह से राजनीति, धर्म, या नस्लभेदी जैसी चीजों का किसी भी तरह का संदेश ना हो।

—————यह भी पढ़ सकते है ————–
—————————————————

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here