फ़रवरी 22, 2020

शुबह के नास्ता करते समय ना करें ये गलतियाँ, इन Healthy food को करें अपने नास्ते में शामिल

Healthy Food तो सभी चाहते हैं और हम सभी रात में सोते है और सुबह जग जाते है अपना नित्यकर्म करने के बाद हम जो भी आहार के रूप में सुबह खाते हैं वह नास्ता कहलाता है और जिसमे Healthy Food का होना बहुत जरूरी है. परंतु क्या आपको पता है कि सुबह हमारा पेट एकदम खाली रहता है. और हम जो भी आहार के रूप में सुबह लेंगे वो दिनभर या रातभर के मुकाबले तेज़ी से पचता है. सुबह के नास्ते में मजेदार बात यह है कि भोज्य पदार्थ में जितना भी पोषक तत्व होते है वो ज्यादा अवशोषित होते हैं.

Healthy food, healthy Breakfast
Healthy Food, healthy Breakfast

हाइलाइट्स:

  • Healthy Food के न होने कारण दुनिया मे बहुत सारे रोग नास्ते से हीं उत्पन्न होते है
  • पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद आप नास्ते से बहुत सारी चीजें निकाल देंगे
  • 75% से अधिक लोग बीमारियों को खुद के लाइफस्टाइल के चलते लाते है.

साफ शब्दों में अगर कहा जाय तो शुबह के भोजन यानी नास्ते से हमे काफी ज्यादा ऊर्जा मिलती है. यह निर्भर आप पर करता है कि आप किन किन श्रोतो से मिलने वाले भोज्य पदार्थों का सेवन करते है. तो चलिए संक्षेप में जानते है कि हमे शुबह क्या खाना चाहिए और क्या नही ताकि इस भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने शेहत का ख्याल अच्छे से रख पाएं.

क्योंकि दोस्तों भोजन हीं है जो हमे अच्छे शेहत प्रदान करते है. भोजन ही है जो हमे बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रखते है न कि अंग्रेजी दवाइयां. इसलिए आप सभी से हाथ जोड़ के निवेदन है कि अच्छे पोषक तत्व वाले ही भोजन करे न कि पेट भरने के लिए कुछ भी खा लें।

चाय या काफी में क्या डालें क्या नही, Healthy food:

भारत के लगभग सभी के घरों में चाय तो बनती ही है. अब देखने व समझने वाली बात ये है कि चाय में क्या डालें की वह स्वास्थ्य के नजरिये से हमारे शरीर के लिए सही रहे. अक्सर यह देखा जाता है कि चाय को स्वादिष्ट बनाने कर लिए हम कई तरह के बाहरी चीजों को मिलाते है कि चाय स्वादिष्ट हो. भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों में शुबह के चाय या कॉफी में फैटी क्रीम मिलाते है जिससे चाय काफी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाती है.

Healthy food, healthy Breakfast
Healthy food, healthy Breakfast

इस तरह के चाय या कॉफी पीने में तो बहुत मजा आता है परंतु इससे मोटापा अचानक से बढ़ने लगता है. और साथ मे मोटापा जैसे जैसे बढ़ता जाता है वैसे वैसे शरीर से अंदरूनी ताकत भी खत्म होने लगता है. इसलिए साधारण चाय को प्राथमिकता दें. क्योंकि हम नास्ता से भी पहले चाय ही पीते है।

सुबह के नास्ते में नमक शामिल करें या नहीं:

सुबह हमारा पेट खाली रहता है जिसके चलते जिह्वा और पेट मे उपस्थित हाइड्रो क्लोरिक अम्ल काफी सक्रिय होता है. यानी हम जो भी खाएंगे तो वो तुरंत ही क्रिया करके अवशोषित होकर हमारे शरीर मे मिल जाएगा. तो अब सवाल ये है कि हमे नमक का सेवन करना चाहिए या नही.

Healthy food, healthy Breakfast
Healthy food, healthy Breakfast

शुबह के नास्ते में क्या खाना चाहिए:मैं आपको बता दूं कि अत्यधिक नमक खाने से हमारे शरीर के विशेष अंग जैसे किडनी पर ज्यादा असर पड़ता है. किडनी पर किसी भी प्रकार का अगर दबाव डाला जाता है तो शरीर कमजोर होने लगता है. हम जानबूझकर तो ज्यादा नमक नही खाते हैं परंतु जब हमारा पेट खाली रहता है तो स्वभाविक रूप से नमक अधिक खाने का मन करता है जिससे हमें बचना चाहिए.
भारत जैसे देशों में भी अब लोग सुबह पिज़्ज़ा या बर्गर खाना पसंद करते हैं, जिसमे की काफी कम मात्रा में ऊर्जा पाई जाती है. इसलिए इन सारी चीजों से बचें, वही चीजों को अपने सुबह के नास्ते में शामिल करें जिसमे अधिक ऊर्जा हो. यह हमेशा कोशिस करें कि आपके नास्ते में वो चीजें अधिक हो जो कि प्रकृति के द्वारा दी जा रही हो. जैसे कि आप अपने नास्ते में फलों को प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें

अंत मे मैं यही कहूंगा कि हमारा शरीर ही हमारा धन है इसका अच्छे से ख्याल रखें अपने जीवनसाथी से भी ज्यादा. अगर शरीर मे कोई भी बड़ी समस्या हो जाती है तो कोई भी बचाने नही आएगा यहाँ तक मेडिकल साइंस के पास भी सिर्फ 1% हीं क्षमता है कि वो किसी पीड़ित को बचा पाता है, विश्वास नही हुआ क्या ? तो आप अपने नजदीकी किसी भी बड़े अस्पतालों में जाकर देखें कि शरीर की कितनी वेल्यू है. लोगो के पास पैसों की कमी नही होती है उनको ऐसी ऐसी बीमारी हो जाती है जिसका कोई इलाज नही है.

Healthy food, healthy Breakfast
Healthy food, healthy Breakfast

धरती पर जितने भी लोग रहते है, उसमे से लगभग 25% हीं ऐसे है जिनको जन्मजात बीमारी होती है. परंतु लोगों का एक बहुत बड़ा हिस्सा 75% लोग अपने खराब और बेपरवाह लाइफस्टाइल के चलते अपना शरीर बेकार कर लेतें हैं. और जिसका कोई सफल इलाज नही है.

निरोग रहने के लिए आप प्रतिदिन सुबह नास्ता करने से पहले योग जरूर करें जिनमें किसी को भी एक भी रुपया देना नही पड़ता है. और हमेशा निरोग रहेंगे। मेरे दोस्त मरना तो सबको कुत्ते के मौत ही है परन्तु जितना दिन जीवन मिला है उतना दिन बिना टेंशन और निरोग होकर जियो. अगर अच्छा लगा जानकारी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यबाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *